Neeva Ad Free Search Engine क्या है – Neeva से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Neeva

आज हमलोग एक नए सर्च इंजन Neeva के बारे में जानेंगे। नीवा क्या है ? इसे किसने डिज़ाइन किया है ? यह सर्च इंजन गूगल से किस प्रकार अलग है ? Neeva Search Engine की क्या खासियत है ? इससे जुड़ी ये सभी जानकरी आप इस आर्टिकल के माध्यम से पायेंगे।

Neeva Search Engine क्या है

Neeva एक Search Engine है, जो भारतीय-अमेरिकी श्रीधर रामास्वामी द्वारा विभिन्न कम्पनी के सहयोग से बनाया जा रहा है। Neeva वास्तव में एक सर्च इंजन है, जो गूगल के तरह ही काम करेगा। परन्तु इसमें कुछ ऐसे फीचर्स भी होंगे जो अन्य सर्च इंजन में नहीं है।

क्या Neeva गूगल को टक्कर दे पायेगा

इससे पहले भी कई सर्च इंजन को बनाया गया है, परन्तु गूगल का स्थान अभी तक कोई नहीं ले पाया है। और शायद दशकों तक ना ले पाए। क्योंकि, गूगल अभी सबसे ज्यादा पॉपुलर सर्च इंजन में से एक है। इसके बाद Microsoft Bing और DuckDuck Go का नंबर आता है। कई सर्च इंजन गूगल को टक्कर देने का प्रयास कर चुके है, लेकिन उनमें से प्रायः असफल रहे है। अभी Neeva सर्च इंजन आने वाला है, और कहा जा रहा है की यह गूगल को टक्कर देने वाला है । ऐसे में सवाल यह है कि क्या यह गूगल को टक्कर दे पायेगा ?

Neeva Search Engine की फीचर्स

अगर नीवा गूगल को टक्कर दे भी दे, तो क्या लोग Neeva सर्च इंजन के लिए पैसे दे पाएंगे ? ये पूर्णतः यूजर पर निर्भर करता है, कि क्या यूजर सर्च इंजन के लिए पैसे देना चाहेंगे या नहीं। अगर देखा जाये तो Neeva Search Engine कुछ बेहतरीन फीचर्स दे तो रही है। जिस तरह के फीचर्स Neeva Search Engine दे रही है, उसमें पैसे लेना बिल्कुल सही है। इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई Advertisement (Ads) नहीं दिखाया जायेगा। साथ ही आपका कोई Data Collect/Store नहीं किया जायेगा। और न ही कोई Data विज्ञापन कम्पनी के साथ शेयर किया जायेगा।

Neeva के फाउंडर श्रीधर रामास्वामी

श्रीधर रामास्वामी पहले गूगल के $115 बिलियन एड बिज़नेस में काम कर चुके है। उन्होंने 2008 में गूगल एड बिज़नेस को छोड़ दिया था। श्रीधर रामास्वामी ने The New York Times के इंटरव्यू में गूगल छोड़ने का कारण बताया। उनका कहना है कि जब यूजर गूगल में किसी प्रकार का कोई Query सर्च करता है, तो सबसे ऊपर उन्हें Ads दिखाये जाते है। जिससे Advertisement (Ads) को अधिक प्राथमिकता दी जाती है और Query से जुड़े सर्च रिजल्ट को बाद में दिखाया जाता है। इसलिए वे एक ऐसे सर्च इंजन बना रहे है जिसमें यूजर को किसी भी प्रकार का कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जायेगा। इसके साथ ही यूजर की प्राइवेसी का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा।

कैसे काम करेगा नीवा सर्च इंजन

वास्तव में नीवा सर्च इंजन कई कम्पनी के सहयोग से बनाया जा रहा है। इसमें Search Engine Ranking के लिए Microsoft Bing का इस्तेमाल किया जायेगा। Maps के लिए ये Apple द्वारा विकसित टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगा। Weather (मौसम) सम्बन्धित जानकारी के लिए Weather.Com एवं Stock से जुड़ी जानकारी Intrinio से लेगा। इस प्रकार बहुत सारे कम्पनी से मिलकर यह सर्च इंजन Neeva काम करेगा।

Neeva और Google अंतर

Neeva और Google में जो सबसे बड़ा अंतर है, वो है Ads. जी हाँ, आपको नीवा सर्च में किसी प्रकार का कोई विज्ञापन नहीं मिलेगा। मतलब यही की ये पूर्णतः Add Free Search Engine होने वाला है।

Neeva Search Engine
Image Source: Neeva

दूसरा जो सबसे बड़ा अंतर है वो है Privacy (गोपनीयता). जिस तरह गूगल आपके सर्च से जुड़े कुछ डाटा कलेक्ट करता है, जिसका प्रयोग गूगल आपके लिए आपके Query जे जुड़ी Ads दिखाने में करता है। ऐसे कोई भी डाटा नीवा द्वारा कलेक्ट नहीं किया जायेगा। क्योंकि नीवा यूजर की Privacy का दावा करता है। इसके बदले Neeva Search Engine आपसे कुछ Subscription Fee लेगी।

Neeva Search Engine Subscription Fee

कोई भी कम्पनी द्वारा शुरुआत में अपनी जगह बनाना काफी मुश्किल होता है। ठीक उसी तरह नीवा के लिए भी यह एक चुनौती भरा विषय है। इसलिए यूजर Neeva Search Engine को कुछ महीनों तक फ्री में यूज़ कर सकेंगे। उसके बाद कम्पनी नीवा द्वारा कुछ सब्सक्रिप्शन चार्ज लिया जायेगा। कम्पनी द्वारा Subscription Charge $10 से कम रखा जायेगा।

वैसे यूजर जो अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी चिन्तित रहते है, उनके लिए नीवा एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। लेकिन क्या यूजर अपनी प्राइवेसी प्रोटेक्ट के लिए पैसे दे सकता है ? इसका जवाब तो नीवा के लांच होने के बाद ही पता चलेगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे जरुर शेयर करें और कमेंट करना न भूलें।

धन्यवाद !

1 thought on “Neeva Ad Free Search Engine क्या है – Neeva से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment