ITI Course क्या है – ITI Apply से लेकर Admission तक पूरी जानकारी

क्या आप ITI करना चाहते है ? क्या आप ITI Course और इसके Admission Process के बारे में जानना चाहते है ? आईटीआई अप्लाई से लेकर एडमिशन तक की सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

ITI Course क्या है

ITI का Full Form है- Industrial Training Institute यह एक Course है, जिसमें आपको तकनीकी (Technical) एवं गैर-तकनीकी (Non-Technical) दोनों प्रकार की Training दी जाती है।

आपको बता दे आज जितनी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी है, उन सभी के लिए Intermediate(12th) या Graduation Degree का होना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही नौकरी में बहुत ज्यादा कम्पीटीशन बढ़ गया है। जिस काऱण Student जल्द से जल्द नौकरी प्राप्त करना चाहते है। इसलिए छात्र अन्य Courses की और ध्यान दे रहे है। जिसमे आईटीआई कोर्स भी शामिल है। छात्र ITI को अधिक पसंद इसलिए कर रहे है, क्योंकि आप 10th या 12th Pass करने के बाद आईटीआई कर सकते है।

लेकिन क्या आप जानते है, लोग ITI क्यों करना चाहते है या ITI Course की इतनी मांग क्यों है ?

आज Technical Courses की भारी माँग है। सरकार युवाओं को टेक्निकल क्षेत्र में आने के लिए कई तरह के नए नए योजनाओं को ला रहे है। PMKVY प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जैसे अनेकों योजनाए इसमें शामिल है। ITI Course में नौकरी पाने की संभावना बहुत अधिक है। क्योंकि तकनिकी विकास के साथ साथ रोजगार की मांग बढ़ रही है। ITI Pass छात्रों के लिए कई सरकारी एवं प्राइवेट कम्पनी में Vacancy निकलती है। जिसके कारण युवा वर्ग इसकी तरफ आकर्षित हुए है।

ITI Eligibility

ITI करने के लिए आपको निम्न में से कोई एक योग्यता चाहिए

  • 8th (आठवीं)
  • 10th (दशवीं/माध्यमिक)
  • 12th (बारहवीं/इंटरमीडिएट)

अगर आप 8th, 10th या 12th पास कर चुके है तो आप ITI Course के लिए Apply कर सकते है।

ITI Admission

ITI Admission का Process बहुत ही Simple है। ITI Form प्रत्येक वर्ष जुलाई के महीने में निकलता है। आप आईटीआई के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अप्लाई करने के लिए आपको Exam Form Fee देने होंगे, जो सभी राज्यों में अलग अलग है।

ITI में Admission मुख्यतः दो आधार पर होता है –

  1. Entrance Exam
  2. Board Result

एडमिशन के लिए आपको सबसे पहले एक Entrance Exam देना होगा, जिसमें Objective Type MCQ प्रश्न पूछे जायेंगे। इसी परीक्षा के आधार पर आपको ITI College मिलेंगे। अगर आप इस परीक्षा में ज्यादा मार्क्स लाते है और आपके बोर्ड परीक्षा में अच्छे Marks है, तो आपको Govt College आसानी से मिल जायेगा।

कहाँ से करे ITI

अगर आप आईटीआई करना कहते है तो आपके पास दो ऑप्शन है। पहला आप सरकारी संस्थान से कर सकते है और दूसरा Private Institute से। आपके Entrance Exam Marks के आधार पर ही आपको College मिलते है।

Sarkari Institute से ITI करने से आपको Entrance Exam देना पड़ेगा। इसके साथ ही आपकी 10th और 12th के Marks भी बहुत मायने रखता है। अगर आपका 10th और 12th में अच्छे Marks है तो आपको आसानी से सरकारी कॉलेज में ITI Admission मिल जायेगा । Sarkari Institute से ITI करने पर आपको ना के बराबर पैसा लगता है। यहाँ आपको Scolarship भी मिल जाती है।

वहीं अगर आप Private Institute से आईटीआई करते है तो आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे। यहाँ आपको Scolarship की सुविधा नहीं मिलती है।

How to Apply For ITI

अगर आप आईटीआई के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो निचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

  • अप्लाई के लिए सबसे पहले अपने राज्य के आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायें
  • Candidate Register पर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • अपने सभी Details को सही सही भरे।
  • Required Documents जैसे – Photo, Marksheet, Aadhar Card, Category Certificate को अपलोड करे।
  • Document Upload करने के बाद Submit करे।
  • Print पर क्लिक करें और अपने फॉर्म का एक प्रिंट निकाल ले।

Leave a Comment