Freelancing क्या है – घर बैठे पैसे कमाए बिना पैसे खर्च किये

Freelancing

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सर्च कर रहे है तो आपको यह बात अवश्य पता होगी की आज ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके है। लेकिन क्या आप यह जानते है की उनमे से अधिकतर प्लेटफार्म में आपको पैसे कमाने के लिए काफी मेहनत भी करने पड़ते है और उसमे आपको बहुत वक्त भी लगता है। लेकिन फ्रीलांसिंफग एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप छोटे से छोटा काम करके आसानी से पैसे कमा सकते है। अधिकतर लोग Freelancing के बारे में सुने तो जरुर होते है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि आखिर Freelancing होता क्या है ? इसमें काम कैसे करते है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है। आज इस आर्टिकल में हमलोग फ्रीलांसिंग के बारे में जानेंगे, अगर जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरुर करें।

Freelancing क्या है

Freelancing एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जहाँ आप अपनी स्किल का प्रयोग करके आसानी से पैसे कमा सकते है। आपको एक बात बता दे, आज जितने भी ऑनलाइन प्लेटफार्म है उन सभी में पैसे कमाने के लिए आपको प्रायः पैसे लगाने पड़ते है। लेकिन फ्रीलांसिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ आपको एक रुपया भी लगाना नहीं पड़ता है। Freelancing एक पार्ट टाइम जॉब की तरह है, परन्तु बहुत ऐसे Freelancer है जो फुल टाइम एक फ्रीलांसर की तरह काम कर रहे है और अच्छा पैसे भी कमा रहे है।

फ्रीलांसिंग में किस प्रकार के काम कर सकते है

अगर आपने निर्णय ले लिया कि आपको Freelancing करनी है, तो आपको यह जानना जरूरी है कि यहाँ आपको किस तरह के काम मिलते है, और उस काम के कितने पैसे मिलते है। आज जितने भी ऑनलाइन काम है, वो सब आप फ्रीलांसिंग में कर सकते है। फिर चाहे वो ब्लॉग बनाने का काम हो या फिर Data Entry का। Photo Editing, Video Editing, Logo Design, Web Design, Graphic Design, Blog, SEO, Content Writing, Data Entry जैसे और भी अनेक काम यहाँ उपलब्ध है। आपको जो भी काम आता है, अपनी पसंद के अनुसार कर सकते है।

Freelancing से पैसे कैसे कमा सकते है

चलिए अब हमलोग यह जानते है कि फ्रीलांसिंग काम कैसे करता है और यहाँ आपको काम कैसे मिलेगा। फ्रीलांसिंग एक पार्ट टाइम जॉब प्लेटफार्म है। Freelancing Platforms काम करने वालों (जिन्हें काम की जरुरत है) और काम कराने वालों (जिसे अपना कोई काम करवाना हो) उनके बीच एक सम्पर्क का काम करता है। यहाँ जरुरतमंद व्यक्ति जिसे अपना कोई काम कराना हो, वो काम पोस्ट करते है। और फ्रीलांसर जिसे वह काम आता है, वो उस काम को कर सकते है। काम पूरा होने पर उन्हें उस काम के पैसे मिल जाते है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिये किसी व्यक्ति को एक Logo Design करवाना है। इसके लिए वो Freelancing प्लेटफार्म पर लोगो डिज़ाइन का काम पोस्ट करेगा, और जिसे भी Logo Design आती हो, वो उस काम को ज्वाइन कर सकता है। Logo कैसे Design करना है, इसके सारे Details उस पोस्ट में रहते है। आप ईमेल द्वारा भी उनसे संपर्क करके उस काम के बारे में अधिक जानकारी ले सकते है। इस प्रकार फ्रीलांसिंग का पूरा प्रोसेस काम करता है।

ब्लॉगिंग (Blogging) क्या है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

Best Freelancing Platforms

वर्त्तमान समय में बहुत सारे ऑनलाइन Freelancing Platforms उपलब्ध है। आप उनमे से किसी में भी, जो आपको पसंद हो, उसे ज्वाइन कर सकते है। आपकी सहायता के लिए कुछ Best Freelancing Platforms के लिस्ट निचे दिए गए है।

  1. Freelancer
  2. Fiverr
  3. Upwork

वर्त्तमान में ये तीन Freelancing Platforms सबसे जायदा चर्चित है। ये ऑनलाइन साइट Job Provider और Freelancer के बीच एक सम्बन्ध का काम करता है। अगर देखा जाये तो ये ऑनलाइन साइट दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। Job Provider इन Platforms के जरिये अच्छे Talented Freelancer को Hire कर सकते है। और फ्रीलांसर इन कामों के बदले अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इन प्लेटफार्म पर कोई भी काम करने का कम से कम $5 मिलता है। ऐसे बहुत से फ्रीलांसर है, जो महीने के $1000 से भी अधिक कमाते है।

फ्रीलांसिंग में कैसे काम कर सकते है

सबसे पहले, आप खुद को पहचाने और सोचे की ऐसा कौन-सा काम है, जो आप आसानी से कर सकते है। मान लीजिये, अगर आपको कोई काम नहीं आती है तो आप कोई काम सीख सकते है। आज ऑनलाइन सभी जानकारी उपलब्ध है। अगर आप चाहे तो 15-20 दिनों में कोई भी काम आसानी से सीख सकते है। आपको जो भी अच्छा लगे उसे सीखें, क्योंकि आज पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कुछ सीखना भी बहुत जरुरी है।

Freelancing में कोई भी काम कर सकता है, चाहे वो किसी भी उम्र का हो। सिर्फ आपको वो काम आना चाहिए, जो आप करना चाहते है। वर्त्तमान में बेरोजगारी काफी रफ़्तार से बाद रही है, ऐसे में कोई काम मिल पाना काफी मुश्किल है। इसलिए आज अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसे कमाने की ओर ध्यान दे रहे है। ऐसे में आज ऑनलाइन भी बहुत ज्यादा कम्पीटीशन बढ़ गया है। अगर आप फ्रीलांसिंग शुरु करना चाहते है तो आपको ये Steps फॉलो करने है –

  1. सबसे पहले आपको Freelancing Sites पर अपना एक प्रोफाइल बनाना है।
  2. अपने बारे में कुछ जरुरी Details भरें।
  3. अब आप वैसे काम को चुनें जो आप करना चाहते है और आपको अच्छे से आता है।
  4. अपने प्रोफाइल को पूरा करें, जितनी अच्छी आपकी प्रोफाइल होगी काम मिलना आपके लिए आसान होगा।
  5. अब आप अपना अकाउंट/ प्रोफाइल Verify होने तक प्रतीक्षा करें।
  6. प्रोफाइल Verify होने के बाद Payment Details भरे।
  7. अब आप Freelancing में काम कर सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

फ्रीलांसिंग से सम्बंधित कुछ प्रश्न

क्या फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है ?

जी हाँ, आप घर बैठे फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप पूरा आर्टिक्ल पढ़ सकते है।

फ्रीलांसिंग में किस प्रकार का काम कर सकते है ?

यहाँ Photo Editing, Video Editing, Logo Design, Web Design, Graphic Design, Blog, SEO, Content Writing, Data Entry जैसे और भी अनेक काम उपलब्ध है।

क्या हमें फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है ?

बिल्कुल नहीं, आपको फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए एक रुपये भी खर्च करने नहीं पड़ते है

बेस्ट फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म कौन-कौन से है ?

Freelancer, Upwork और Fiverr बेस्ट फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है। इसके अलावा भी अनेक फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म उपलब्ध है

Leave a Comment