Bounce Rate क्या है – Bounce Rate कैसे कम करे

जब आप अपना एक ब्लॉग बनाते है तब आपके मन में कई सपने होते है। जैसे – मेरा ब्लॉग बहुत पॉपुलर हो जाये, उसमे अधिक से अधिक ट्रैफिक आये। ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे ब्लॉग को देखे, हमें ब्लॉग से अच्छी कमाई हो। ऐसे ढेरों सपने हम ब्लॉग शुरू करते समय देखते है।

Hello दोस्तों, स्वागत है आपका एक बार फिर एक SEO Tips आर्टिकल में जहां हम बात करने वाले है Bouce Rate को लेकर। Bouce Rate क्या है? Bounce Rate कैसे चेक करे? बाउंस रेट बढ़ने से हमारी ब्लॉग पर क्या असर पड़ता है? Bounce Rate कैसे कम करे? इन सभी सवालों का जवाब आप इस Post में पाएंगे।

Bounce Rate क्या है

Bouce Rate: जब कोई यूजर आपकी Blog या Website पर Land करता है और वह बिना किसी पेज पर क्लिक किये वापस लौट जाता है या बहुत कम समय के लिए आपकी Blog या Website पर रुकता है, इसे ही Bouce Rate कहा जाता है। Bouce Rate एक Parameter (स्केल) है जिससे किसी भी ब्लॉग की कुछ Analytics डाटा हो ट्रैक किया जाता है। जैसे – User आपकी Blog या Website पर कितने समय तक Visit किया है, उसने कितने Pages पर क्लिक किये है।

Bounce Rate कैसे चेक करे

Bounce Rate चेक करने के लिए आप WordPress Plugins या Google Analytics का इस्तेमाल कर सकते है। Google Analytics ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरुरी Tool है। यह आपको आपके ब्लॉग से जुड़ी कई जानकारी देता है। जैसे कितने Users ने आपके ब्लॉग को Visit किया है। उनमे से कितने यूजर ने किन-किन आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट को पढ़ा है। User आपकी साइट पर कितने देर तक रुका था, कितने Pages उसने Visit की। ऐसी कई जानकारी आपको Google Analytics में मिल जाती है।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Bounce Rate को Track करना चाहते है तो Google Analytics आपके लिए एक अच्छा Tool साबित होगा। Google Analytics पर अपनी साइट की जानकारी के लिए आपको एक Google Analytics Account बनाना होगा। आप अपने Google Analytics Account से Blog Traffic से जुड़ी सभी Activities को Track कर पाएंगे।

Bounce Rate बढ़ने के कारण

वैसे तो ब्लॉग के Bounce Rate बढ़ने के कई कारण है। लेकिन सबसे ज्यादा बाउंस रेट इन कारणों से ही होता है।

  1. Blog या Website की डिज़ाइन
  2. Site Load Time अधिक होना
  3. Blog का डिज़ाइन User Friendly न होना
  4. Blog डिज़ाइन Responsive न होना
  5. सही और सटीक Engaging Content न होना

Bounce Rate कैसे कम करे

Bounce Rate कम करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको कुछ चीज़ों को Analyze करना होगा। जैसे कि – User आपकी Blog या Website पर क्यों नहीं रुक रहे है। वो किसी Post पर क्लिक क्यों नहीं कर रहे है। User Satisfaction से जुड़ी ऐसे कई चीज़ों पर आपको ध्यान देना होगा।

आपकी सुविधा के लिए हमने कुछ Best SEO Tips दिया है, जिससे आप अपने Blog या Website का Bounce Rate कम कर सकते है ।

Bounce Rate घटाने के Best SEO Tips

1. Blog या Website Design

ब्लॉग या वेबसाइट डिज़ाइन बाउंस रेट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपके ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा और Responsive होगा तो यूजर जरूर आपकी साइट पर रुकेंगे। ब्लॉग को Responsive बनाने के लिए आप Navigation Menu को अच्छी तरह Customize करे। इससे User आपके अलग-अलग Article के सेक्शन को आसानी से खोज पाएंगे। आप Navigation Menu में Search Bar का भी इस्तेमाल कर सकते है।

2. सही और सटीक Engaging Content

आपने कई बार सुना होगा “Content is The King” यह बात बिल्कुल सही है। जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतना ही आपके साइट का बाउंस रेट कम होगा। इसलिए कोशिश करे एक अच्छे से अच्छा Detailed आर्टिकल लिखे। एक अच्छा SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखे ? इसके लिए आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़ सकते है।

> एक अच्छा SEO Friendly Article कैसे लिखें? ब्लॉग पोस्ट का SEO कैसे करें?

3. Site Loading Time

यूजर आपके ब्लॉग पर नहीं रुकते है, इसका सबसे बड़ा कारण आपकी Site का Loading Time है। अगर आपकी Site का Loading Time बहुत अधिक है और उसे Load होने में काफी समय लगता है। तो ऐसे समय में यूजर आपकी साइट को छोड़ कर दूसरे साइट पर चले जाते है।

4. Internal Linking

सही Internal Linking आपके साइट के Bounce Rate को घटाने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अपने सभी लबलोग पोस्ट में अपने दूसरे आर्टिकल का लिंक देंगे तो यूजर जरूर उस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके दूसरे को आर्टिकल को पढ़ेंगे। ध्यान रखे – Internal Linking सिर्फ उन्ही पोस्ट को करे जो उस टॉपिक से जुड़ा हो।

5. Mobile Responsive Site

आज Smartphone का जमाना है। चाहे बात ब्राउज़िंग करने की हो या फिर Youtube वीडियो देखें की, लोग हर जगह Smartphone का ही यूज़ कर रहे है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग को Mobile Friendly बनाना होगा ताकि आपकी साइट को मोबाइल पर भी अच्छे से देखा जा सके।

Bounce Rate से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप Google Analytics की Guidelines को देख सकते है। हमें आशा है, SEO Tips का यह आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। अगर Bouce Rate से Related आपका कोई भी प्रश्न हो, तो कृपया कमेंट करें, एवं आर्टिकल अच्छा लगे तो जरुर शेयर करें।

धन्यवाद !

Leave a Comment