Blogger या WordPress – Beginners के लिए कौन Best Blogging Platform है

क्या आप Blogging शुरु करना चाहते है ? Blogger या WordPress ब्लॉगिंग के लिए कौन बेहतर है। इस आर्टिकल में हमलोग Best Blogging Platform के बारे में चर्चा करेंगे और यह भी जानेंगे कि Beginners के लिए कौन-सा प्लेटफार्म सही है। अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरु करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

Blogger vs wordpress

ब्लॉगिंग शुरु करने से पहले

Blogging शुरु करते समय जब भी Blogging Platform चुनने की बारी आती है। हमारे मन में यह प्रश्न अक्सर आते है: Blogspot या WordPress किससे शुरु करें ? ब्लॉग शुरु करते समय सही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चुनाव करना बहुत ही जरुरी है। ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल Blogger या WordPress का ही होता है। लेकिन सवाल यह है, कि हमें कौन-सा Blogging Platform चुनना चाहिए। यह जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लॉगिंग क्या है और आप ब्लॉगिंग क्यों शुरु करना चाहते है ?

ब्लॉगिंग शुरु करने का उद्देश्य

लोग ब्लॉगिंग मुख्यतः दो कारणों से शुरु करते है: पहला अपने विचार प्रकाशित करने के लिए एवं दूसरा पैसे कमाने के लिए। अगर आपका उद्देश्य अपने ज्ञान या विचारों को इंटरनेट के माध्यम से शेयर करना है तो Blogger आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। ब्लॉगर गूगल का एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो बिल्कुल फ्री है। आपको इसके लिए एक रुपये भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। लेकिन अगर आप ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है और अधिक समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते है, तो WordPress आपके लिए बेहतर है। देखा जाये तो लोग आजकल पैसे कमाने के उद्देश्य से ही ब्लॉगिंग शुरू करते है।

Blogging Platform क्या है

ब्लॉगिंग शुरु करने के लिए हमें एक Blogging Platform चुनना पड़ता है, जहाँ हम अपने ब्लॉग को Manage करते है। ब्लॉगिंग के लिए एक अच्छे Platform को चुनना बेहद जरुरी है। अधिकतर लोग Blogging Platform चुनते समय इन दो बातों का विशेष ध्यान रखते है –

  1. जिसे Setup और Manage करना आसान हो
  2. जहाँ अधिक से अधिक फीचर्स मिले

WordPress, Blogger, Tumbler, Wix, Medium आदि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के उदाहरण है।

Blogger क्या है

Blogger एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जहाँ कोई भी अपना ब्लॉग बना सकता है। शुरुवात में इसे Pyra Labs नाम की एक कम्पनी द्वारा 1999 में शुरु किया गया था। बाद में इसे गूगल द्वारा 2003 में खरीद लिया गया। गूगल का यह ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बिल्कुल फ्री है। अगर आप ब्लॉगिंग शुरु करना चाहते है तो ब्लॉगर से शुरुवात करें। यहाँ आप ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सीख सकते है।

Blogger

ब्लॉगर में Blogging करने के लिए आपको डोमेन खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है। यहाँ आपको फ्री में Blogspot डोमेन मिलता है। जिसका Extension .blogspot.com होता है। सबसे खास बात यह है, अगर आप चाहे तो अपना Custom Domain भी Blogger पर Add कर सकते है।

WordPress क्या है

WordPress एक Open Source सॉफ्टवेयर है, जहाँ आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। इसकी शुरुवात साल 2003 में हुई थी। इंटरनेट पर मौजूद लगभग 30% से भी अधिक ब्लॉग WordPress पर है। परन्तु WordPress पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है। Domain और Hosting के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते है। WordPress में आप जैसे चाहे वैसे अपने ब्लॉग की डिज़ाइन कर सकते है। यहाँ आपको अनेकों Themes और Plugins फ्री मिल जाते है, जिससे आप अपने ब्लॉग की Design और Layout को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है।

Blogger या WordPress किससे शुरु करें

अगर आप ब्लॉग शुरु करना चाहते है तो शुरुआत आप ब्लॉगर से शुरू करें। क्योंकि यहाँ आपको पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आप बीच में ब्लॉगिंग छोड़ देते है तो आपका कोई नुकसान नहीं होगा। अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाते है तो आपको कम से कम 3000 रुपये से अधिक खर्च करना पड़ता है। यदि आप बीच में ब्लॉगिंग छोड़ देते है तो आपका काफी नुकसान भी होगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अधिकतर लोग 1 – 2 महीने में ही ब्लॉगिंग छोड़ देते है। 

Blogger Vs WordPress Comparison

ब्लॉगर और वर्डप्रेस की तुलना के अनेक आधार हो सकते है। परन्तु हमने उन्ही आधार को चुना है जो आपके ब्लॉग के लिए विशेष रुप से जरुरी होते है। जैसे कि Blog Customization, Search Engine Optimization (SEO), Blog Security, Blog Ownership, Usability etc.

ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों ही बहुत पॉपुलर है। आप इन दोनों प्लेटफार्म को आसानी से यूज़ कर सकते है। Blogger के लिए आपको कोई Technical ज्ञान की जरूरत नहीं होती है। आप बड़े ही आसानी से अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते है। वर्डप्रेस को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल है। इसमें आपको थोड़ी Technical ज्ञान की जरूरत होती है। परन्तु आपको यहाँ Support मिलता है। जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा आज YouTube पर लगभग सभी जानकारी आपको मिल ही जाती है।

अगर Search Engine Optimization (SEO) की बात करें तो ब्लॉगर में आपको किसी प्रकार का कोई SEO Plugins नहीं मिलता। वहीं वर्डप्रेस आप जितना चाहे उतना Plugins Add कर सकते है। Plugins आपकी ब्लॉगिंग को आसान बनाता है। इनकी मदद से आप अपने ब्लॉग में कई Features Add कर सकते है। 

Blog Security की बात करे तो निःसंदेह Blogger में आपका अधिक सिक्योरिटी मिलती है। क्योंकि आपका ब्लॉग गूगल पर होस्ट रहता है इसलिए आपके ब्लॉग की पूरी Security गूगल Manage करता है। अगर आप WordPress यूज़ करते है तो अपनी ब्लॉग की Security का ध्यान आपको स्वयं रखना पड़ता है। इसके लिए आप कई तरह के Security Plugins का यूज़ कर सकते है। 

अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाते है तो आपके ब्लॉग की Ownership गूगल के पास होती है। इसका सीधा अर्थ है कि गूगल जब चाहे आपके ब्लॉग को बिना सूचित किये Remove कर सकता है। क्योंकि Blogger पर आपका ब्लॉग Google के Server पर Hosted रहता है, इसलिए जब चाहे गूगल आपके ब्लॉग को हटा सकता है। वही वर्डप्रेस पर आप अपने ब्लॉग के Owner होते है, और यहाँ आपकी Site किसी Hosting Providers के पास Hosted होती है।

Blogger Vs WordPress Compare

आपको अधिक से अधिक बेहतर जानकरी देने के लिए हमने Blogger और WordPress के कई उपलब्ध फीचर्स की तुलना की है। आपको इससे Blogger Vs WordPress के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिलेगी। ब्लॉगर और वर्डप्रेस की तुलना हमने कई आधारों पर किया है।

ComparisonBloggerWordPress
Usabilityइसे इस्तेमाल करना आसान है।इसे भी Easily Use कर सकते है।
ManagementBlogger Site को Manage करना आसान है।WordPress Site को Manage करना थोड़ा Tricky है।
Technical Skillइसमें आपको बहुत कम Technical ज्ञान की जरूरत होती है।यहाँ आपको थोड़े बहुत Technical ज्ञान का होना जरुरी है।
Investmentकोई Investment की जरुरत नहीं।यहाँ Investment करना पड़ता है।
Securityयहाँ आपको Google की Security मिलती है।आपको अपनी Site की Security का ध्यान खुद रखना पड़ता है।
Customizationअधिक Customize नहीं कर सकते।आप जैसे चाहे Customize कर सकते है।
Featuresयहाँ आपको Limited Features मिलती है।यहाँ आपको Unlimited Features मिलती है।
Themesबहुत ही कम Themes Available है।अनेक फ्री Themes Available है।
Pluginsयहाँ आप Plugins Add नहीं कर सकते।आप जितना चाहे Plugins Add कर सकते है।
SSLआपको फ्री SSL Google की ओर से मिलता है।आपको SSL Free या Paid लगाना पड़ता है।
MonetizationMonetize करने में समय लग सकता है।आसानी से Monetize कर सकते है।
Supportयहाँ आपको कोई Support नहीं मिलता।यहाँ आपको Support मिलता है।
Blogger Vs WordPress

हमें आशा है ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Blogger और WordPress के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का कोई भी सवाल हो, तो कृपया Comment करें। जल्द ही आपके Comment का Reply दिया जायेगा।

धन्यवाद !

Leave a Comment